banner image

7 Projects Under the Digital India Initiative | आपको इसके बारे में पता होना चाहिए In Hindi

7 Projects Under the Digital India Initiative


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, श्रम और रोजगार, वाणिज्य इत्यादि से संबंधित क्षेत्रों में लोगों को जोड़ने और सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को धक्का देने के लिए बुधवार को डिजिटल मीडिया सप्ताह लॉन्च किया। इस पहल में कई परियोजनाएं शामिल हैं जो बेहतर शासन पर ध्यान केंद्रित करेंगी , देश भर में ज्ञान और सार्वभौमिक फोन कनेक्टिविटी।

इस कार्यक्रम के तहत, सरकार ब्रॉडबैंड राजमार्गों, मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए सार्वभौमिक पहुंच, सार्वजनिक इंटरनेट एक्सेस कार्यक्रम, नौकरियों के लिए आईटी और बहुत कुछ पेश करने की योजना बना रही है।

मोदी ने कहा कि शासन ई-गवर्नेंस से एम-गवर्नेंस में स्थानांतरित होगा जहां "एम मोदी शासन नहीं है, यह मोबाइल शासन है।" इस पहल का लक्ष्य प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बड़े निवेश लाने का है और यह 1.13 लाख करोड़ रुपये की पहल से भाग लेने वाली, पारदर्शी और उत्तरदायी सरकार बनाने में मदद मिलेगी।

यहां कुछ महत्वपूर्ण पहल हैं जो डिजिटल इंडिया सप्ताह का हिस्सा बनती हैं-

1. Digi Locker

7 projects under the digital india initiatives
क्लाउड में मतदाता आईडी कार्ड, पैन कार्ड, बीपीएल कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, शिक्षा प्रमाण पत्र इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्टोर करने के लिए सेवा को एक महत्वपूर्ण सुविधा के रूप में लॉन्च किया गया था।

2. MyGov.in

digitalindiagovin.blogspot.com


पोर्टल "चर्चा", "क्या करें" और "डिसमेटिनेट" दृष्टिकोण के माध्यम से नागरिकों को शासन में शामिल करने के लिए एक ऑनलाइन मंच के रूप में काम करता है।

3. eSign Framework
aadhaar

यह पहल उपयोगकर्ताओं को आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके ऑनलाइन दस्तावेज़ पर डिजिटल हस्ताक्षर करने में सक्षम बनाती है।

4. Swach Bharat Mission mobile app
digitalindiagovin.blogspot.com

ऐप संगठनों और नागरिकों को स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी तक पहुंचने और मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम करेगा।

5. National Scholarship Portal
digitalindiagovin.blogspot.com

इस पहल का उद्देश्य छात्रवृत्ति प्रक्रिया को आसान बनाना है। लाभार्थी को समाप्त करने के लिए आवेदन, सत्यापन, स्वीकृति और वितरण जमा करने से, सरकारी छात्रवृत्ति से संबंधित सब कुछ ऑनलाइन इस पोर्टल पर किया जा सकता है।

6. Digitize India Platform

digitalindiagovin.blogspot.com

इस पहल में देश में बड़े पैमाने पर डेटा और रिकॉर्ड्स का डिजिटलीकरण शामिल होगा ताकि उन्हें आसानी से और त्वरित पहुंच मिल सके।

7. Wi-fi Hotspots
digitalindiagovin.blogspot.com

पूरे देश में उच्च गति बीएसएनएल वाई-फाई हॉटस्पॉट का विकास देश में डिजिटल कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए एक और पहल है।

7 Projects Under the Digital India Initiative | आपको इसके बारे में पता होना चाहिए In Hindi 7 Projects Under the Digital India Initiative | आपको इसके बारे में पता होना चाहिए In Hindi Reviewed by Daniel on August 17, 2018 Rating: 5

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.